New Upi Transaction Rule 1 जनवरी से लागू। सबके लिए काम आएगा

New Upi Transaction Rule 1 जनवरी से लागू। सबके लिए काम आएगा

यूपीआई की प्रयोग को देखते हुए  MPC ( Monetary Policy Committee RBI ने इसमें कुछ चेंज की है जो 1 जनवरी से लागू हो जाएगी यूपीआई ने अपने पॉलिसी में कौन सी चेंज किए हैं जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ें। अगर आप यूपीआई उसे करते हैं तो आपका बहुत काम आने वाला है। क्योंकि देखा जाए तो आज के डेट में यूपीआई से पेमेंट करने वाली की संख्या बढ़ती ही जा रही है। तो इसी को देखते हुए आरबीआई ने भी यूपीआई की पॉलिसी में कुछ चेंज करने के बारे में सोची है।

New Upi Transaction Rule
New Upi Transaction Rule


Upi Transaction Limit: अस्पताल और स्कूल

दोस्तों वर्तमान समय में यूपीआई की पॉलिसी यह कहता है की अगर आप किसी अस्पताल या फिर स्कूल में पैसा यूपीआई के थ्रू पे करते हैं तो आप एक लाख तक पे कर सकते हैं उससे ज्यादा आप नहीं कर सकते। 

लेकिन नया पॉलिसी आने के बाद आप स्कूल या फिर हॉस्पिटल में 5 लाख तक यूपीआई के माध्यम से आप पेमेंट कर सकते हैं क्योंकि कई बार जिसका पैसा ज्यादा हो जाता है तो उनको यूपीआई से पेमेंट करने में तकलीफ होती है तो इसी को देखते हुए यूपीआई ने इसमें कुछ चेंज लाई है।

Deactivation Of Inactive Upi Ids:Inactive यूपीआई आईडी को बंद करना

वर्तमान समय में चल रही यूपीआई पॉलिसी में जो यूपीआई आईडी आईएनएक्टिव है जिसका प्रयोग एक या डेढ़ साल से नहीं हो रहा है उसको बंद किया जाना है क्योंकि अगर यूपीआई आईडी एनएक्टिव के बावजूद चालू रहेगा तो उसमें फ्रॉड होने के चांस है तो इसी को देखते हुए यूपीआई ने उन सारे यूपीआई आईडी को बंद कर देगी जो पिछले 1 साल से बंद पड़ा हुआ है जिसमें कोई ट्रांजैक्शन नहीं हुआ है।

Upi Light Wallets Transaction Limit: बढ़ाया गया है।

वर्तमान समय में यूपीआई लाइट से आप 200 से 500 तक पेमेंट कर सकते हैं लेकिन नया रूल आने के बाद इसमें इस रूल को मैक्सिमम कर दिया गया है जिसमें आप 2000 तक की पेमेंट कर सकते हैं।

Upi Auto Payments: क्या है।

यूपीआई में ऑटो पेमेंट्स का भी ऑप्शन वर्तमान समय में चल रहा है लेकिन 1 जनवरी के बाद यह ऑटो पेमेंट्स का ऑप्शन बंद हो जाएगा क्योंकि इसमें फ्रॉड होने के चांस ज्यादा रहता है तो नई पॉलिसी के अनुसार यूपीआई में ऑटो पेमेंट्स को बंद कर दिया गया है। पेमेंट करने के लिए हर बार परमिशन देना होगा देखा जाए तो यह पॉलिसी यूपीआई के लिए एक अच्छी पॉलिसी है।

Upi Atms Allowing Case: बिना एटीएम कार्ड के पैसा निकाले।

दोस्तों वर्तमान समय में अगर आप पेटीएम से पैसा निकालने के लिए जाते हैं तो उसमें आपको एटीएम कार्ड साथ में ले जाने की जरूरत पड़ती है। लेकिन बहुत सारे बैंक ऐसे भी हैं जो कर कोड से भी पेमेंट कर देते हैं जैसे कि योनो एसबीआई से आप बिना एटीएम कार्ड के पेमेंट कर सकते हैं तो नए यूपीआई पॉलिसी के अनुसार अभी आप किसी भी बैंक में बिना एटीएम कार्ड से भी पैसा निकाल सकते हैं। क्यूआर कोड स्कैन करके या फिर पीन डालकर मोबाइल से ही एटीएम से पैसा निकाल सकते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post