प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना | Pm Kisan Samman Nidhi Yojna

Pm Kisan Samman Nidhi Yojna
Pm Kisan Samman Nidhi Yojna

प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना | Pm Kisan Samman Nidhi Yojna

प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना: भारत सरकार द्वारा चलाई जाने वाली एक ऐसी योजना है। जो किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण योजना के रूप में मानी जाती है। Pm Kisan Samman Nidhi Yojna इस योजना का मकसद यह है कि देश के जितने भी छोटे या सीमांत वर्ग के किसान है उनको हर साल ₹6000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। और यह राशि एक साथ नहीं दी जाती है इसको तीन किस्तों में दो-दो हजार करके उसके बैंक खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर की जाती है।

Pm Kisan Samman Nidhi Yojna: आवेदन कैसे करें:

Pm Kisan Samman Nidhi Yojna के तहत जो भी किसान इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं हुए दो तरीके से इसका आवेदन कर सकते हैं। पहला तरीका आप किसी ऑनलाइन सेंटर में चले जाइए या आप अपने मोबाइल से ही आप इसका आवेदन कर सकते हैं इसके लिए आपको Pm Kisan Samman Nidhi Yojna के वेबसाइट में जाकर रजिस्टर्ड करना होगा। और दूसरा अगर आपको ऑनलाइन में नहीं जाना है तो आप ब्लॉक में चल जाइए और वहां पर ऑफलाइन फॉर्म लेकर भर के उसको ब्लॉक में जमा कर दीजिए इसके बाद आपका आगे का प्रोसेस होगा ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना:की शुरुआत कब हुई

Pm Kisan Samman Nidhi Yojna की शुरुआत श्री  पीयूष गोयल जी ने 1 फरवरी 2019 को केंद्रीय बजट के अंतिम में इसकी घोषणा की थी। और आपको पता होना चाहिए इस योजना के तहत लगभग 20 हजार करोड़ का बजट इसमें आवंटित हुआ था। और सबसे पहले इस योजना के तहत जो पहले किस्त मिली थी वह 24 फरवरी 2019 को राज्य उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में लगभग एक से डेढ़ करोड़ किसानों को लाभ मिला था।

प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना: कौन-कौन इसका लाभ ले सकते हैं।

Pm Kisan Samman Nidhi Yojna का लाभ वैसे किस जो छोटे और सीमांत किसान के रूप में माने जाते हैं और उनके पास अधिकतम दो हेक्टेयर से काम की किसी भूमि है। और साथ में वैसे किस जिनकी वार्षिक आय 2 लाख से कम होना चाहिए। वैसे किस इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के लाभ:

देखा जाए तो Pm Kisan Samman Nidhi Yojna से जो भी किसान है उनकी आय बढ़ाने और उसकी आर्थिक स्थिति अच्छा करने के लिए यह योजना काफी भूमिका है। जो भी पैसा प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के तहत मिलती है वह इस पेज से अपने खेतों में निवेश करके अच्छी फसल उगा सकते हैं। जिससे उसके खेतों में उत्पादकता बढ़ेगी उनके इनकम बढ़ेंगे और इसके अलावा भी प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना से उनके अंदर आत्मनिर्भरता भी बढ़ेगी।

प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना में कमियां क्या है। :

ऐसे अगर देखा जाए तो कोई भी योजना आती है तो उसमें कुछ लाभ भी मिलती है और उसमें कुछ कमियां भी होती है तो इस योजना के तहत अगर देखा जाए तो इसमें जो दी जाने वाली राशि है वह थोड़ा काम है और ज्यादा होने से किसानों को और ज्यादा आर्थिक सहायता मिल जाती। अब दूसरी कमी इस योजना की यह है कि इस योजना का लाभ लेने के लिए जटिल प्रक्रियाओं के माध्यम से चयन किया जाता है जिससे वैसे किस छूट जाते हैं। जो इसके जानकारी के मुताबिक नहीं आते हैं और वह इस योजना का लाभ नहीं ले पाते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post